Home विदेश “लाशों और घायलों का ढेर”- गाजा में इजरायल के ताजा हमले में 39 मरे, फ़िलिस्तीनी को जीप से बांधकर घुमाया…

“लाशों और घायलों का ढेर”- गाजा में इजरायल के ताजा हमले में 39 मरे, फ़िलिस्तीनी को जीप से बांधकर घुमाया…

by

गाजा में शनिवार को इजराइल के हवाई हमलों में कम से कम से 39 लोगों की मौत हो गई है।

फिलिस्तीन और अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। गाजा शहर के अल-अहली अस्पताल के निदेशक फदेल नाईम ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अस्पताल में तीन दर्जन से अधिक शव पहुंचाएं जा चुके हैं।

गाजा में मौजूद आपातकालीन समूह फिलिस्तीन सिविल डिफेंस’ ने कहा कि उसने गाजा शहर के पूर्वी इलाके में इजराइली हमले से प्रभावित एक इमारत से भी शव निकाले जा रहे हैं।

इज़रायली हमलों में शाति रिफ्यूजी कैंप और तुफ़ाह में फ़िलिस्तीनियों के मारे जाने के बाद आपातकालीन कर्मचारी उत्तरी गाजा में बचे हुए लोगों तक पहुँचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

रेड क्रॉस के एक अधिकारी के अनुसार, दक्षिणी गाजा में अल-मवासी शिविर पर हमले के बाद बम विस्फोट हुए, जिसमें “घायल लोगों का ढेर” लग गया।

वहीं वेस्ट बैंक में इज़रायली सुरक्षाबलों ने जेनिन शहर में छापे के दौरान एक घायल फ़िलिस्तीनी को जीप से बांध दिया। हमास द्वारा संचालित सरकारी मीडिया कार्यालय के निदेशक ने बताया कि शनिवार को फिलिस्तीनी क्षेत्र के उत्तर में गाजा शहर में भी इजरायली हमले हुए हैं।

इस्माइल अल-थावाब्ता ने रॉयटर्स को बताया कि गाजा पट्टी के आठ ऐतिहासिक रिफ्यूजी कैंप में से एक अल-शाती में घरों पर एक इजरायली हमले में 24 लोग मारे गए। वहीं अल-तुफ्फाह में घरों पर हमले में 18 अन्य फिलिस्तीनी मारे गए।

इज़रायली सेना ने एक संक्षिप्त बयान जारी करते हुए कहा,”थोड़ी देर पहले, IDF लड़ाकू विमानों ने गाजा शहर के क्षेत्र में हमास के दो सैन्य ठिकानों पर हमला किया।” हमास ने अपने सैन्य ठिकानों पर हमला करने के इज़रायली दावे पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

इसने एक बयान में कहा कि हमलों में नागरिकों को निशाना बनाया गया। रॉयटर्स द्वारा जारी फुटेज में दर्जनों फिलिस्तीनी लोगों को बर्बाद हुए घरों के बीच अपनों की तलाश करते हुए दिख रहे हैं। फुटेज में शाति रिफ्यूजी कैंप में क्षतिग्रस्त घर और सड़क पर भरा मलबा दिखाई दे रहा है।

जंग में अब तक क्या-क्या हुआ?

पिछले साल 7अक्टूबर को हमास समर्थित लड़ाकों ने दक्षिणी इजरायल पर हमला कर दिया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 250 से अधिक लोगों को बंधक लिया।

इसके बाद से यह जंग जारी है। 7 अक्टूबर से इज़रायल के गाजा पर हमले में कम से कम 37,551 लोग मारे गए हैं और 85,911 घायल हुए हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस हमले ने गाजा को बर्बाद कर दिया है। पिछले 24 घंटों में 101 लोग मारे गए और लगभग पूरी आबादी बेघर हो गई है।

The post “लाशों और घायलों का ढेर”- गाजा में इजरायल के ताजा हमले में 39 मरे, फ़िलिस्तीनी को जीप से बांधकर घुमाया… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment