Home खेल भारतीय क्रिकेट से अलविदा: जम्मू-कश्मीर का खिलाड़ी अब विदेशी टीम का नया कप्तान

भारतीय क्रिकेट से अलविदा: जम्मू-कश्मीर का खिलाड़ी अब विदेशी टीम का नया कप्तान

by

अमेरिका की माइनर लीग क्रिकेट की टीम सिएटल थंडरबोल्ट्स ने लीग के अपने अगले सीजन के लिए कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है. सिएटल थंडरबोल्ट्स की टीम ने इससे पहले पूर्व भारतीय खिलाड़ी पॉल वल्थाटी को अपनी टीम का नया हेड कोच बनाया था. ये वही पॉल वल्थाटी हैं जो आईपीएल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए शतक जड़कर सुर्खियों में आए थे. इस टीम के अब कप्तान के तौर पर भी एक भारतीय को ही चुना है.

सिएटल थंडरबोल्ट्स ने माइनर लीग क्रिकेट के अगले सीजन के लिए जम्मू-कश्मीर के पूर्व खिलाड़ी इयान देव सिंह चौहान को अपना कप्तान नियुक्त किया है. इयान देव चौहान जम्मू-कश्मीर की टीम के कप्तान भी रह चुके हैं. सिएटल थंडरबोल्ट्स ने कप्तान के नाम का ऐलान करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, ‘हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इयान चौहान को 2024 सीज़न के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज, इयान टीम में नेतृत्व के अनुभव का खजाना लेकर आए हैं, उन्होंने स्टंप के पीछे और बल्ले से दोनों ही तरह से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उनकी गतिशील खेल शैली और रणनीतिक मानसिकता उन्हें कप्तानी के लिए स्वाभाविक रूप से उपयुक्त बनाती है.’

इयान देव सिंह चौहान ने पिछले साल ही घरेलू क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. भद्रवाह के रहने वाले इयान देव सिंह रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जैसे घरेलू टूर्नामेंट में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने श्रीलंका के लिए भी घरेलू क्रिकेट खेला था. इसके अलावा इयान जम्मू-कश्मीर के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 2005 में भारत में आयोजित अंडर-19 राष्ट्रमंडल क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

इयान देव सिंह चौहान के घरेलू करियर की बात की जाए तो उन्होंने 93 फर्स्ट क्लास मैच, 72 लिस्ट ए मैच और 48 टी20 मैच खेले थे. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 37.55 की औसत से 5558 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक देखने को मिले थे. इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 24.28 की औसत से 1627 रन दर्ज हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक लगाए थे. वहीं, टी20 क्रिकेट में उन्होंने 876 रन बनाए हैं. बता दें, इयान देव सिंह चौहान इंडिया ग्रीन, नॉर्थ जोन, इंडिया बोर्ड प्रेसिडेंट 11 और रेस्ट ऑफ इंडिया की टीम के लिए भी खेला था.
 

You may also like

Leave a Comment