Home खेल पूरन की तूफानी पारी: एक ओवर में चार छक्कों (6,6,6,6) की बौछार

पूरन की तूफानी पारी: एक ओवर में चार छक्कों (6,6,6,6) की बौछार

by

वेस्टइंडीज ने ब्रायन लारा स्टेडियम में टी-20 क्रिकेट का सबसे सफल रनचेज हासिल करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया। मेजबान वेस्टइंडीज की इस तूफानी जीत के सबसे बड़े हीरो निकोलस पूरन रहे, जिन्होंने सिर्फ 26 गेंद में 65 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। साउथ अफ्रीका ने टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 174 रन बनाए थे, जवाब में वेस्टइंडीज ने 13 गेंद पहले ही सात विकेट से जीत लिया। पूरन के अलावा ओपनर शाई होप ने 36 गेंद में 51 रन की पारी खेली। अब सीरीज का दूसरा मुकाबला 25 अगस्त की देर रात साढ़े 12 बजे (भारतीय समयानुसार 26 अगस्त) को खेला जाएगा।

पूरन ने चार छक्कों की बरसात
वेस्टइंडीज को जब जीत के लिए 54 गेंदों पर 70 रन की जरूरत थी, तब 12वें ओवर में नांदरे बर्गर को वापस अटैक लाया गया तो पूरन को जल्दी फिनिश करने का मौका मिला। होप के स्ट्राइक से हटने के बाद, बर्गर ने पूरन को धीमी गेंद देने की कोशिश की, जिनके पास उन्हें सीधे लॉन्ग-ऑफ पर 77 मीटर का छक्का मारने के लिए पर्याप्त समय था। बर्गर की अगली गेंद भी पेस-ऑफ थी और फुलटॉस साबित हुई और पूरन ने इसे मिडविकेट के ऊपर से स्टैंड में पहुंचा दिया। अगली दो गेंदें तेज थीं और पूरन की नजर उन पर थी। उन्होंने बर्गर को दो और छक्के मारकर समीकरण को 48 गेंदों पर 45 रन तक पहुंचा दिया। वेस्टइंडीज ने कुछ विकेट गंवाए लेकिन अंत में आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

बेकार गई स्टब्स की 42 गेंद में 76 रन की पारी
टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लेने के बाद मैच शुरू होने में एक घंटे की देरी हुई क्योंकि भारी बारिश लगातार खलल डाल रही थी। वेस्टइंडीज ने तब मैच में कंट्रोल जमा लिया, जब आठ ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 5 विकेट पर 42 रन था। मगर यहां से पैट्रिक क्रूगर और ट्रिस्टन स्टब्स (42 गेंद में 76) के बीच छठे विकेट के लिए 50 गेंदों में 71 रनों की साझेदारी हुई। इससे पहले स्टब्स और ब्योर्न फोर्टुइन ने सातवें विकेट के लिए 25 गेंदों में 60 रन जोड़कर स्कोर तेजी से आगे बढ़ाया। अपना तीसरा टी-20 मैच खेल रहे मैथ्यू फोर्ड ने 27 रन देकर 3 विकेट के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की।

You may also like

Leave a Comment