Home धर्म सोते समय बेड के सिरहाने क्यों छोड़नी चाहिए खाली जगह? जानें क्या कहता है फेंग शुई

सोते समय बेड के सिरहाने क्यों छोड़नी चाहिए खाली जगह? जानें क्या कहता है फेंग शुई

by

फेंग शुई एक प्राचीन चीनी दर्शन है जो ऊर्जा के प्रवाह और हमारे जीवन पर उसके प्रभाव को संतुलित करने पर केंद्रित है। किसी मकान की वास्तुकला को डिजाइन करते समय फेंगशुई की तकनीक को शामिल करना सकारात्मक ऊर्जा लाने और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। फेंगशुई का मानना है कि हमारे आसपास की व्यवस्था हमारे स्वास्थ्य, धन और रिश्तों सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित कर सकती है। सोते समय सिरहाने खाली जगह छोड़ने का फेंगशुई में विशेष महत्व है। इसका कारण यह है कि यह माना जाता है कि यह सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा देता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है। आइए इस लेख में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

खाली जगह के फायदे-

फेंग शुई के अनुसार, सिरहाने खाली जगह छोड़ने से आपको बेहतर नींद आ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके सिर के चारों ओर ऊर्जा के प्रवाह को अच्छे से होता है, जिससे आपको शांत और आरामदायक महसूस होता है।
खाली जगह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके आसपास की ऊर्जा को शांत और संतुलित रखता है।
अगर आप अपने सिरहाने खाली जगह छोड़ते हैं, तो आप पाएंगे कि अधिक एकाग्र और प्रोडक्टिव महसूस कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क में ऊर्जा के प्रवाह को बेहतर बनाता है।
फेंग शुई का मानना है कि खाली जगह आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, क्योंकि यह आपके शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित रखता है।
इन सब अलावा जो सबसे खास बात है वो ये कि सोते समय जब सिर के आस पास अगर कोई चीज रखी हुई है तो रात के समय में दिमाग शांत नहीं रहता है। इससे दिमाग में उलझन और तनाव जैसी स्थिति पैदा होती है। इसलिए सोते समय बेड के सिरहाने जगह छोड़ना अच्छा रहता है।
अक्सर लोग किताब पढ़कर अपने सिरहाने रख लेते हैं या फिर दवाई खाकर दवा वहीं छोड़ देते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए साथ ही कोई भी उपकरण जैसे मोबाइल या लैपटॉप जैसी चीजें भी नहीं रखनी चाहिए। फेंगशुई के अनुसार, विशेष रुप से काले रंग के चीजों को खासतौर पर रखने से बचना चाहिए।

खाली जगह छोड़ने के लिए कुछ सुझाव

अपने बिस्तर को दीवार से कम से कम 6 इंच दूर रखें। इससे आपके सिर के चारों ओर ऊर्जा के लिए पर्याप्त जगह मिल जाएगी।
अगर आपके पास नाइटस्टैंड है, तो इसे अपने बिस्तर के एक तरफ रखें, न कि सिरहाने पर। इससे आपके सिर के चारों ओर ऊर्जा के प्रवाह में रुकावट नहीं आएगी।
अपने सिरहाने पर बहुत अधिक सामान रखने से बचें, जैसे कि किताबें, पत्रिकाएं या सजावटी वस्तुएं। इससे आपके सिर के चारों ओर ऊर्जा का प्रवाह बाधित हो सकता है।
अपने बिस्तर के चारों ओर पर्याप्त हवादार जगह रखें। इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा और नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी।

You may also like

Leave a Comment