Home विदेश NASA ने ब्रह्मांड में खोज ली नई दुनिया, नवजात तारों से बनी ऐसी घटना पहले नहीं देखी होगी…

NASA ने ब्रह्मांड में खोज ली नई दुनिया, नवजात तारों से बनी ऐसी घटना पहले नहीं देखी होगी…

by

दुनिया की सबसे अग्रणी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अंतरिक्ष प्रेमियों के लिए हर दिन कुछ न कुछ नया लाता रहता है।

अपने हालिया पोस्ट में नासा ने ब्रह्मांड से ऐसी तस्वीर निकाली है, जो किसी की भी आंखें चकाचौंध कर दे। नासा के जेम्स वेबस स्पेस टेलीस्कोप ने कैमरे से नवजात तारों के झुंड की तस्वीर खींची है।

पहली नजर में आपको यह ब्रह्मांड में एक अलग ही दुनिया नजर आएगी। तस्वीर में तारों से निकलने वाली गैस और धूल की धाराओं को देखा जा सकता है। इस तरह की तस्वीर नासा द्वारा पहली बार कैप्चर की गई है।

नासा ने इस तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम हैंडलर पर शेयर किया है। नासा ने बताया कि यह दृश्य जहां से लिया गया है यह सर्पेंस नेबुला का हिस्सा है, जो पृथ्वी से 1300 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह क्षेत्र ब्रह्मांड में महज 1 से 2 मिलियन वर्ष पुराना है। ब्रह्मांड की नजर में यह बहुत ही युवा इलाका है। तारों के इस झुंड को 1 लाख वर्ष पुराना बताया जा रहा है। 

नासा के वैज्ञानिकों ने अपनी पोस्ट में बताया कि इस तरह की तस्वीर पहले कभी नहीं खींची गई है। तारों से निकलने वाली संरचनाएं ऐतिहासिक और दुर्लभ हैं।

नासा ने कुछ दिन पहले इस तस्वीर को शेयर किया था। तब से इस पर 415,000 से अधिक लाइक और कई कमेंट आ चुके हैं। 

यूजर बोले- ब्रह्मांड में डिस्को लाइट
सोशल मीडिया पर डाली गई इस तस्वीर पर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि ब्रह्मांड में वास्तविक डिस्को लाइटिंग होगी।”

एक अन्य ने लिखा, “खगोल विज्ञान हम सभी के लिए प्रासंगिक और सुलभ हो गया है। धन्यवाद!” एक ने टिप्पणी की, “खूबसूरत और लुभावना।”

एक अन्य ने लिखा, “ठीक है अब यह ऐसा लग रहा है जैसे कोई योग मुद्रा के दौरान अपने चारों हाथों और घुटनों पर सीधी पीठ और गर्दन झुकाए हुए सिर को ऊपर की ओर ऊपर की ओर झुकाए हुए है।”

The post NASA ने ब्रह्मांड में खोज ली नई दुनिया, नवजात तारों से बनी ऐसी घटना पहले नहीं देखी होगी… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment