Home देश सीबीआई करेगी नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक की जांच

सीबीआई करेगी नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक की जांच

by

नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक का मामला पूरे देश में गर्माया हुआ है। शिवसेना (यूबीटी) समेत कई दलों ने शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग की। इस बीच केंद्र सरकार भी पूरी तरह से एक्शन में आ चुकी है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि नीट पेपर लीक की घटना सिर्फ बिहार तक सीमित नहीं है। यही वजह है कि सरकार ने पूरे मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। इन परीक्षाओं को आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सबसे अधिक सवालों के घेरे में है। 10 प्वाइंट्स में आइए समझते हैं कि इस पूरे प्रकरण में अब तक क्या क्या हुआ है?

1- नहीं रद्द होगा नीट

शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकार पूरी परीक्षा को रद्द नहीं करेगी। अगर सिर्फ बिहार में लीक हुए पेपर को लेकर परीक्षा को रद्द किया जाता है तो पूरे वर्ष मेहनत करने वाले छात्रों के साथ अन्याय होगा। शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई हो रही है। कोर्ट के आदेश का पालन करने को तैयार हैं।

2- महानिदेशक पर गिरी गाज

पेपर लीक मामले में सबसे पहली गाज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक सुबोध कुमार पर गिरी है। सुबोध कुमार की जगह प्रदीप खरोला को महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। प्रदीप इंडिया ट्रेड प्रोमोशन आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष हैं।

3- सीबीआई को सौंपी जांच

शिक्षा मंत्रालय ने नीट-यूजी में अनियमितताओं की जांच सीबीआइ को सौंप दी है। एनटीए के अधिकारियों की भूमिका की जांच भी सीबीआई करेगी। बता दें कि पेपर लीक मामले में एनटीए का पूरा नेतृत्व संदेश के घेरे में है। सीबीआई यूजीसी-नेट परीक्षा मामले की भी जांच करेगी।

4- नीट-पीजी परीक्षा स्थगित

23 जून यानी रविवार को होने वाली नीट-पीजी परीक्षा को सरकार ने स्थगित कर दिया है। जल्द ही नई तारीख का एलान किया जाएगा। परीक्षा स्थगित करने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने छात्रों से खेद भी जताया है।

5- उच्चस्तरीय समिति का गठन

प्रवेश परीक्षाओं को फूलफ्रूफ बनाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने सात सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन समिति के अध्यक्ष होंगे। यह समिति दो महीने में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। समिति परीक्षा प्रक्रिया तंत्र और प्रश्नपत्र समेत अन्य डाटा की सुरक्षा प्रोटोकाल के संबंध में अपने सुझाव देगी। एनटीए की संरचना और कार्यप्रणाली में सुधार के सुझाव भी रिपोर्ट में होंगे।

You may also like

Leave a Comment