Home विदेश 45 भारतीयों के शवों के लेकर कुवैत से आ रहा IAF का विमान, मुआवजे का भी ऐलान…

45 भारतीयों के शवों के लेकर कुवैत से आ रहा IAF का विमान, मुआवजे का भी ऐलान…

by

कुवैत के मंगाफ में आग की घटना में 45 भारतीय मजदूरों की दर्दनाक मौत के बाद उनके शवों को लेकर भारतीय वायुसेना का विशेष विमान सी-130जे शुक्रवार सुबह खाड़ी देश से कोच्चि के लिए रवाना हुआ।

भारतीय दूतावास ने बताया कि विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह भी विमान में सवार हैं। वह शुक्रवार सुबह कुवैत पहुंचे और उन्होंने शवों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैत के अधिकारियों के साथ बात की।

कुवैत के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी कुवैत में विदेशी श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में लगी भीषण आग में मारे गए 45 भारतीयों और तीन फिलिपिन्स के नागरिकों के शवों की पहचान कर ली है।

आग में कम से कम 49 प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए।

इससे पहले एक अधिकारी ने अनौपचारिक रूप से कहा कि कुवैत में उसके हेल्प डेस्क द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आग में 24 मलयाली मारे गए। उन्होंने बताया कि इनमें से 22 की पहचान हो गई है। 

कुवैत अग्नि कांड के बड़े अपडेट्स 

दिल्ली में अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना का सी-130जे  विमान शुक्रवार को शवों को वापस लाएगा। यह सबसे पहले कोच्चि में उतरेगा क्योंकि अधिकांश मृतक केरल के हैं।

उन्होंने कहा कि विमान के दिल्ली पहुंचने की भी उम्मीद है क्योंकि मारे गए कुछ भारतीय उत्तर भारत के राज्यों से भी हैं।

कुवैत के अधिकारियों ने शवों का पहले डीएनए टेस्ट किया। वहीं, अग्निशमन बल ने कहा कि शॉर्ट सर्किट की वजह से इमारत में आग लगी थी।

कीर्ति वर्धन सिंह ने खाड़ी देश के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या, अल-सबाह और स्वास्थ्य मंत्री अहमद अब्देलवहाब अहमद अल-अवदी से मुलाकात की। उन्होंने मुबारक अल कबीर अस्पताल और जाबेर अस्पताल का भी दौरा किया, जहां कई घायल भारतीयों को भर्ती कराया गया था।

आग की घटना के बाद एक कुवैती नागरिक और कई विदेशियों को गिरफ्तार किया गया है। शेख फहाद ने गुरुवार को कुवैत के कई इलाकों में अवैध इमारतों की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुवैत के अमीर शेख मेशल अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह ने मृतकों के परिवारों को वित्तीय सहायता के निर्देश दिए हैं। हालांकि उन्होंने मुआवजे की राशि का उल्लेख नहीं किया। 

एनआरआई व्यवसायी और यूएई स्थित लुलु ग्रुप के अध्यक्ष एमए यूसुफ अली ने कुवैत अग्नि त्रासदी में मारे गए लोगों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की। 

बुधवार रात को प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा सहित अन्य के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा की। बैठक के बाद प्रधान मंत्री मोदी ने मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को पीएम राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की और निर्देश दिया कि सरकार हर संभव सहायता प्रदान करे। 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि कुवैत की आग की घटना में मरने वालों में सात तमिल शामिल हैं। मृतकों की पहचान थूथुकुडी के वीरासामी मरियप्पन, तिरुचिरापल्ली के ई राजू, कुड्डालोर के कृष्णमूर्ति चिन्नादुरई, चेन्नई के रॉयपुरम के शिवशंकरन गोविंदन, तंजावुर के पी रिचर्ड, रामनाथपुरम के करुप्पन्नन रामू और विल्लुपुरम के मोहम्मद शरीफ के रूप में हुई है। 

आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा कि कुवैत में हाल ही में हुई आग की घटना में राज्य के तीन प्रवासी कामगारों की मौत हो गई। मृतकों में श्रीकाकुलम जिले के टी लोकानंदम, पश्चिम गोदावरी जिले के एम सत्यनारायण और एम ईश्वरुडु की पहचान की गई। 

इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि त्रासदी में मारे गए 45 भारतीयों में से तीन की पहचान यूपी के निवासी के रूप में हुई है। मरने वालों में उत्तर प्रदेश के वाराणसी के प्रवीण माधव सिंह, गोरखपुर के जयराम गुप्ता और अंगद गुप्ता शामिल हैं।

The post 45 भारतीयों के शवों के लेकर कुवैत से आ रहा IAF का विमान, मुआवजे का भी ऐलान… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment