Home विदेश बलूचिस्तान में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प, 20 घायल, 45 गिरफ्तार

बलूचिस्तान में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प, 20 घायल, 45 गिरफ्तार

by

पाकिस्तान के बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर चमन में लगातार तीसरे दिन भी हिंसक प्रदर्शन और प्रदर्शनकारियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच झड़पें जारी रहीं, जिसके परिणामस्वरूप आठ सुरक्षाकर्मियों सहित 20 लोग घायल हो गए। पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' के मुताबिक, शहर में हिंसा भड़काने के मामले में 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।'डॉन' के अनुसार, सीमावर्ती शहर में विरोध और झड़प की घटनाओं ने सुरक्षा चिंताओं के कारण क्वेटा और चमन के बीच यात्री ट्रेन सेवाओं को भी निलंबित करने के लिए मजबूर किया है। आदिवासी बुजुर्गों के आश्वासन के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने अपने प्रदर्शनों को निर्धारित क्षेत्रों से आगे बढ़ाया, लाठी और पत्थरों का इस्तेमाल करते हुए सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को निशाना बनाया।

बताया जा रहा है कि यह अशांति वैध पासपोर्ट और वीजा वाले व्यक्तियों को सीमा पार करने पर प्रतिबंध लगाने वाले सरकारी नियमों पर असंतोष से उपजी है, जो पहचान पत्र के आधार पर मार्ग की अनुमति देने वाली पिछली प्रथाओं से अलग है। परिणामस्वरूप व्यावसायिक गतिविधियां रुक गईं, बैंक और सरकारी कार्यालय बंद हो गए, जिससे आर्थिक तनाव बढ़ गया। उल्लेखनीय रूप से नेशनल बैंक ने अराजकता के बीच निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों को स्थानांतरित कर दिया।

सुरक्षा बलों ने कानून प्रवर्तन कर्मियों पर हमला करने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के साथ बढ़ती हिंसा का जवाब दिया। गिरफ्तारियों और कानून प्रवर्तन प्रयासों के बावजूद स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, जिसके कारण राजमार्ग अवरोधों के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी गई है, जिससे पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच महत्वपूर्ण पारगमन मार्ग सुरक्षित रहेंगे।

You may also like

Leave a Comment