Home राजनीती नरेंद्र मोदी गठबंधन दलों के साथ सरकार चलाने में रहेंगे कामयाब 

नरेंद्र मोदी गठबंधन दलों के साथ सरकार चलाने में रहेंगे कामयाब 

by

एनडीए दल की संसदीय बैठक में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया गया है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। हालांकि, 2014 और 2019 की तरह इस बार भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिली है। सरकार चलाने के लिए भाजपा को टीडीपी और जेडीयू का साथ मिला है।मोदी सरकार 3.0 के गठन से पहले बड़ा सवाल है कि एनडीए (NDA) के घटक दलों को साथ लेकर नरेंद्र मोदी के लिए केंद्र सरकार चलाना कितना मुश्किल होगा?

भाजपा के एक नेता ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भले ही प्रधानमंत्री के तौर पर ऐसी पहली बार हो रहा है कि नरेंद्री मोदी को एनडीए में शामिल पार्टियों को साथ लेकर ही सरकार चलानी होगी, लेकिन इससे पहले वो कई बार एनडीए के घटक दलों को एक सूत्र में बांधने में सफल रहे हैं।पार्टी के नेता ने कहा कि सन् 1990 के दशक को याद करते हुए कहा कि जब वो (नरेंद्र मोदी) भाजपा महासचिव के रूप में काम कर रहे थो तो उस दौरान उत्तर भारत के कई राज्यों में एनडीए की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

सन् 1997 में पंजाब में भाजपा ने शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। उसी तरह हरियाणा में बंसी लाल और ओम प्रकाश चौटाला के दलों के साथ मिलकर भाजपा ने सरकार चलाई।वहीं, नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के साथ भी काम किया, जिसकी वजह से एनसीपी ने  अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार चलाने में मदद की थी।दिलचस्प बात है कि टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार कई बार नरेंद्र मोदी के खिलाफ टिप्पणी कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी इन बातों का असर पार्टी के कामकाज में नहीं होने दिया।

You may also like

Leave a Comment