Home देश ये तो अभी सिर्फ ट्रेलर है: अंतिम चरण के चुनाव से पहले आए GDP के आंकड़ों पर बोले पीएम मोदी…

ये तो अभी सिर्फ ट्रेलर है: अंतिम चरण के चुनाव से पहले आए GDP के आंकड़ों पर बोले पीएम मोदी…

by

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2023-24 में उच्च जीडीपी वृद्धि की सराहना करते हुए शुक्रवार को कहा कि यह अर्थव्यवस्था में मजबूत गति को रेखांकित करता है जो कि आगे और तेजी से बढ़ने की ओर अग्रसर है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, “जैसा कि मैंने कहा है, यह आने वाली चीजों का सिर्फ एक ट्रेलर है।”

आधिकारिक आंकड़ों से शुक्रवार को यह पता चला कि भारत की अर्थव्यवस्था ने जनवरी-मार्च तिमाही में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जिससे वित्त वर्ष 24 के लिए वार्षिक विकास दर 8.2 प्रतिशत हो गई। इसका मुख्य कारण विनिर्माण क्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन को माना जा रहा है।

मोदी ने कहा, “2023-24 के लिए चौथी तिमाही के जीडीपी विकास के आंकड़े हमारी अर्थव्यवस्था में मजबूत गति दिखाते हैं जो आगे और तेजी से बढ़ने को तैयार है। हमारे देश के मेहनती लोगों को इसके लिए धन्यवाद। वर्ष 2023-24 के लिए 8.2 प्रतिशत की वृद्धि इस बात का उदाहरण है कि भारत विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है।”

मौजूदा चुनाव प्रक्रिया के अंतिम चरण में पहुंचने के बीच सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से संबंधित आंकड़ा शुक्रवार को सामने आया।

चार जून को लोकसभा चुनावों के नतीजे घोषित होंगे। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने जीडीपी से संबंधित आंकड़े जारी करते हुए कहा कि जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रही जो पिछली चार तिमाहियों में सबसे कम है।

एनएसओ ने कहा, “समूचे वित्त वर्ष 2023-24 में वास्तविक जीडीपी में वृद्धि की दर 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि 2022-23 में यह सात प्रतिशत थी।”

इस तेजी के दम पर भारतीय अर्थव्यवस्था मार्च, 2024 के अंत में 3.5 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच गई और अगले कुछ वर्षों में इसके पांच लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने का मंच तैयार हो चुका है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीडीपी के इस आंकड़े पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में भी ‘शानदार’ वृद्धि दर जारी रहेगी। 

आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी-मार्च 2024 में जीडीपी वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रही जबकि अक्टूबर-दिसंबर 2023 में यह 8.6 प्रतिशत रही थी।

वहीं जुलाई-सितंबर 2023 में यह 8.1 प्रतिशत और अप्रैल-जून, 2023 की तिमाही में 8.2 प्रतिशत थी। वहीं वित्त वर्ष 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत रही थी।

इस तेजी के साथ भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। चीन की अर्थव्यवस्था इस साल जनवरी-मार्च के दौरान 5.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी।

The post ये तो अभी सिर्फ ट्रेलर है: अंतिम चरण के चुनाव से पहले आए GDP के आंकड़ों पर बोले पीएम मोदी… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment