Home देश मान नहीं रहा अमेरिका, केजरीवाल के बाद कांग्रेस के फ्रीज खातों पर देने लगा ज्ञान…

मान नहीं रहा अमेरिका, केजरीवाल के बाद कांग्रेस के फ्रीज खातों पर देने लगा ज्ञान…

by

दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का मुद्दा हाल ही में अमेरिका ने प्रमुखता से उठाया था।

जिस पर विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राजनयिक को तलब कर 40 मिनट तक खरी-खोटी सुनाई थी। हालांकि अभी भी अमेरिका ने इस मामले में चुप्पी नहीं साधी है।

नया बयान जारी करते हुए कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज का मुद्दा उठाया। कहा कि हम केजरीवाल के मुद्दे पर तो नजर रख ही रखे हुए हैं लेकिन, कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज वाले प्रकरण से भी अवगत हैं।

भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हमारी इन सभी मुद्दों पर बराबरी से नजर है।

अरविंद केजरीवाल की दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तारी हो चुकी है। बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने केरजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत नहीं दी।

उधर, इस प्रकरण पर पहले जर्मनी और फिर अमेरिका ने हस्तक्षेप करते हुए बयानबाजी की थी। अमेरिका ने बीते दिनों कहा था कि भारत में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और विपक्ष के बड़े नेता अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर वह नजर बनाए हुए है।

अमेरिका ने आगे कहा कि वह उम्मीद करता है कि आम आदमी की तरह केजरीवाल को आरोपों पर सही से ट्रायल मिलेगा, जिसके वो हकदार हैं।

भारत ने जताई आपत्ति
अमेरिका द्वारा केजरीवाल का मुद्दा उठाए जाने को भारत ने आंतरिक हस्तक्षेप के रूप में देखा है। बुधवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने अमेरिकी राजनयिक ग्लोरिया बर्बेना को तलब किया था।

बैठक 30 मिनट से ज्यादा चली। बाद में भारतीय विदेश मंत्रालय ने बाद में एक बयान में कहा, “हम भारत में कुछ कानूनी कार्यवाही के बारे में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर कड़ी आपत्ति जताते हैं।”

अब अमेरिका ने उठाया कांग्रेस का मुद्दा
केजरीवाल की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाए जाने पर फजीहत झेलने के बाद अमेरिका ने कांग्रेस के बैंक खातों को जब्त करने को लेकर टिप्पणी की है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “हम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित अन्य कार्रवाइयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे। हम कांग्रेस के फ्रीज हो चुके बैंक अकाउंट प्रकरण से भी अवगत हैं।” 

बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया है कि कर अधिकारियों ने उनके कुछ बैंक खातों को ऐसे वक्त में फ्रीज कर दिया जब कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव होने हैं।

कांग्रेस का आरोप है कि वर्षो पुराने प्रकरण को लेकर यह ऐक्शन बदले की कार्रवाई की तरह है। कांग्रेस का कहना है कि उसके बैंक खाते फ्रीज होने से उसके समक्ष चुनाव लड़ना मुश्किल हो गया है।

चुनाव के लिए वह फंड का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है। कांग्रेस का] आरोप है कि 14 लाख के मामले के जवाब में कर अधिकारियों ने बैंक में उसके करोड़ों रुपयों को फ्रीज कर दिया है। 

अब अमेरिका क्या बोला
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार को एक नए बयान में कहा कि कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करने से आगामी चुनावों में उसके लिए प्रभावी ढंग से प्रचार करना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा।

और हम इस तरह के प्रत्येक मुद्दे के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और कानूनी प्रक्रियाओं की उम्मीद करते हैं। हमने सार्वजनिक रूप से पहले भी जो कहा है, अभी भी मैं वही कह रहा हूं। हमे नहीं लगता कि किसी को भी इस पर आपत्ति होनी चाहिए।

You may also like

Leave a Comment