Home धर्म घर की इस दिशा में लगाएं बांस का पौधा, दिखने लगेंगे जबरदस्त फायदे

घर की इस दिशा में लगाएं बांस का पौधा, दिखने लगेंगे जबरदस्त फायदे

by

वास्तु और फेंगशुई में बांस का पौधा विशेष महत्व रखता है. इसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने वाला माना जाता है. बांस का पौधा न केवल घर के वातावरण को शुद्ध करता है. फेंगशुई के अनुसार बांस के पौधे शुभ, सौभाग्य और लंबी आयु का प्रतीक माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि बांस के पौधे को दिशाओं के अनुरूप सही स्थान दिया जाए, तो इसके चमत्कारिक लाभ मिलेंगे. बांस का साधारण पौधा नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है, वहीं यह अपने आसपास के वातावरण को भी शुद्ध करता है. अतः इसे घर में अवश्य लगाना चाहिए.

लोकल 18 के साथ बातचीत के दौरान उत्तराखंड के ऋषिकेश के श्री सच्चा अखिलेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और वास्तुशास्त्र के जानकार शुभम तिवारी ने बताया कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, बांस का पौधा घर के वातावरण को सकारात्मक बनाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. यह पौधा प्राकृतिक रूप से घर की हवा को भी शुद्ध करता है, जिससे वहां रहने वाले लोगों को ताजगी और सकारात्मकता का अनुभव होता है. इसके साथ ही, बांस का पौधा मानसिक शांति और तनाव को कम करने में भी सहायक होता है. बांस का पौधा आपके घर के सदस्यों के बीच आपसी संबंधों को भी मजबूत करता है. इसे घर में रखने से परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम और सहयोग बढ़ता है. यह पौधा रिश्तों में सामंजस्य और समझ बढ़ाने में भी मददगार होता है.

किस दिशा में लगाना चाहिए बांस का पौधा?
शुभम तिवारी ने बताया कि बांस के पौधे शुभ, सौभाग्य और लंबी आयु के प्रतीक माने जाते हैं. अगर आप अपने जीवन में लंबे समय तक स्वस्थ और सुखी रहना चाहते हैं, तो बांस का पौधा लगाना एक अच्छा उपाय है. फेंगशुई के अनुसार, घर में आर्थिक सम्पंन्नता और सुख-शांति के लिए बांस के पौधे को रखने की सबसे अच्छी दिशा पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा होती है. पूर्व दिशा को स्वास्थ्य और उन्नति से जोड़ा जाता है, जबकि दक्षिण-पूर्व दिशा समृद्धि और लंबी उम्र का प्रतीक मानी जाती है. अगर आप अपने जीवन में स्वास्थ्य, संपत्ति और दीर्घायु में सुधार चाहते हैं, तो बांस का पौधा इन दिशाओं में लगाना सबसे उत्तम उपाय है.

You may also like

Leave a Comment