Home खेल टीम की रणनीतियाँ: विश्व कप में सफलता की कुंजी

टीम की रणनीतियाँ: विश्व कप में सफलता की कुंजी

by

सितंबर महीने की शुरुआत में क्रिकेट का सूखा रहा। इसके बाद 9 सितंबर से भारत बांग्‍लादेश के बीच 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का आगाज हुआ। टीम इंडिया ने सीरीज के दोनों मुकाबले अपने नाम किया।

पहले टेस्‍ट को भारतीय टीम ने 280 रन से और दूसरा टेस्‍ट 7 विकेट से जीता। अब अक्‍टूबर महीन की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने में भी क्रिकेट प्रेमियों को भरपूर रोमांच देखने को मिलेगा। मेंस से लेकर विमंस किकेट में कई अहम मुकाबले होने हैं।

टी20 वर्ल्‍ड कप हो रहा शुरू 
3 अक्‍टूबर से विमंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की शुरुआत हो रही है। भारतीय महिलाओं की कोशिश इस बार ट्रॉफी को अपने नाम करने पर होगी। भारतीय टीम ने अब टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब नहीं जीता है। भारतीय टीम 2020 में फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का समाना करना पड़ा था।

ग्रुप स्‍टेज में भारतीय महिला टीम के मुकाबले

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड: 4 अक्‍टूबर
भारत बनाम पाकिस्‍तान: 6 अक्‍टूबर
भारत बनाम श्रीलंका: 9 अक्‍टूबर
भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया: 13 अक्‍टूबर
भारत बांग्‍लादेश टी20 सीरीज
बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच टेस्‍ट सीरीज खेली जा चुकी है। अब 6 अक्‍टूबर से टी20 सीरीज का आगाज होगा। दोनों टीमों के बीच 3 टी0 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे।

पहला टी20: 6 अक्‍टूबर
दूसरा टी20: 9 अक्‍टूबर
तीसरा टी20: 12 अक्‍टूबर
ये भी पढ़ें: SAW vs INDW: टी20 वर्ल्‍ड कप से पहले भारतीय टीम ने भरी हुंकार, लगातार दूसरे वॉर्म अप मैच में जीत दर्ज की

भारत न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट सीरीज

बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का आगाज 16 अक्‍टूबर से होगा। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह सीरीज काफी अहम है। ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी की कोशिश इसे भी अपने नाम करने पर होगी।

पहला टेस्‍ट: 16 अक्‍टूबर से 20 अक्‍टूबर
दूसरा टेस्‍ट: 24 अक्‍टूबर से 28 अक्‍टूबर
तीसरा टेस्‍ट: 1 नवंबर से 5 नवंबर

You may also like

Leave a Comment