Home देश दिल्ली में सताएगी गर्मी, यूपी-बिहार में आज बारिश का अलर्ट

दिल्ली में सताएगी गर्मी, यूपी-बिहार में आज बारिश का अलर्ट

by

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का सितम जारी है. सोमवार को भी उमस भरी गर्मी रहेगी. हालांकि हल्के बादल छाए रहेंगे. सोमवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 25 डिग्री रह सकता है. धूप सुबह से रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर के पहले चार दिन के दौरान आसमान पूरी तरह साफ बना रहेगा. उधर , यूपी-बिहार, झारखंड में मॉनसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है.

बिहार के कई जिला में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. कई जिले अलर्ट पर हैं. सोमवार को भी बारिश होने की संभावना है. सोमवार को इन राज्यों में बारिश की उम्मीद जताई गई है. बिहार की राजधानी पटना के लिए मौसम विज्ञान विभाग ने 30 सितंबर के लिए वर्षा, मेघ गर्जन और 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार हवा का अलर्ट जारी किया है.

पहाड़ी इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट

इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी बारिश हो रही है. हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट है. असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. दक्षिण के राज्य तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी में कैसा रहेगा मौसम? 

यूपी में भी बारिश हो रही है. कई नदियों का जसस्तर बढ़ा हुआ है. विभाग ने बताया कि ये जिले या तो राज्य के तराई क्षेत्र में आते हैं या निचले हिमालयी क्षेत्र के जलग्रहण क्षेत्र में हैं जिसकी वजह से नेपाल और उत्तराखंड में बारिश का असर यहां होता है. जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए राहत विभाग के साथ-साथ जिले में स्थानीय प्रशासन अलर्ट पर है.

You may also like

Leave a Comment