Home व्यापार इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त, अपडेट करा लें ये डॉक्यूमेंट्स

इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त, अपडेट करा लें ये डॉक्यूमेंट्स

by

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने नवरात्रि के दौरान किसानों के खातों में 2000 रुपये की अगली किस्त जारी करने का फैसला किया है। पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को किसानों के लिए 18वीं किस्त जारी करेंगे। इस योजना के तहत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाती है।

ई-केवाईसी करना जरूरी
योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का ई-केवाईसी होना अनिवार्य है। ई-केवाईसी के माध्यम से किसान अपनी पहचान की पुष्टि कर सकते हैं। किसान ऑनलाइन ओटीपी के माध्यम से या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी अंगुली या चेहरे के निशान के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं।

कैसे करें ई-केवाईसी
किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर या मोबाइल ऐप के माध्यम से ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा, किसान कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी करा सकते हैं। दूसरी बात यह कि ई-केवाईसी के अलावा सिर्फ उन्हीं किसानों को किस्त का लाभ मिलेगा जिन्होंने जमीन का सत्यापन और आधार लिंकिंग का काम पूरा कर लिया है। 
 

You may also like

Leave a Comment