Home विदेश 10 महीने के बच्चे के कारण रोकी गई गाजा की जंग, आज से 3 दिन शांति ही शांति; जानें वजह

10 महीने के बच्चे के कारण रोकी गई गाजा की जंग, आज से 3 दिन शांति ही शांति; जानें वजह

by

गाजा में करीब 11 महीनों से चल रही जंग आज से तीन दिन तक कुछ घंटों के लिए बंद रहेगी।

बच्चों के लिए इजरायल और हमास के बीच अस्थायी समझौता हुआ है। इसके तहत पूरे गाजा में 10 साल तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी और इस अवधि में गाजा के भीतर इजरायल और हमास के बीच कोई युद्ध नहीं होगा।

यह सबकुछ पिछले दिनों 10 महीने के एक बच्चे के लकवाग्रस्त होने की घटना के बाद हो रहा है। गाजा में पिछले 25 साल में पहली बार पोलियो का मामला सामने आया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इजरायल ने गाजा में बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए टीकाकरण की अनुमति देने के लिए तीन दिन के सीजफायर पर सहमति जता दी है।

संगठन के वरिष्ठ अधिकारी रिक पीपरकोर्न ने बताया कि इस अभियान का लक्ष्य गाजा पट्टी में लगभग 640000 बच्चों का टीकाकरण करना है और यह विशेष रविवार से शुरू होगा।

इसे तीन अलग-अलग चरणों में शुरू किया जाएगा। पहली पट्टी के मध्य हिस्से में, दूसरा दक्षिणी और तीसरा उत्तरी भागों में।

प्रत्येक चरण के दौरान स्थानीय समयानुसार सुबह 6:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच लगातार तीन दिनों तक लड़ाई रुकी रहेगी।

गाजा में 25 साल बाद पोलियो

गाजा में करीब 25 साल बाद पोलियो का पहला मामला सामने आया। अगस्त महीने की शुरुआत में 10 महीने के एक बच्चे को पोलियो ग्रस्त पाया गया था।

उसके एक पैर पर लकवा मार गया था। उसके गाजा के अस्पताल में किए गए सात टेस्ट में से 6 में पोलियो की पुष्टि हुई। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हमलों में गाजा में मरने वालों की तादाद 40000 से ज़्यादा हो गई है।

वहीं, बीमारी से मरने वालों की संख्या स्पष्ट नहीं है। अस्पताल बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे हैं और बच्चों में संक्रमण के मामलों भी अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है।

आज से तीन दिन पोलियो अभियान

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में बच्चों को पोलियो के खिलाफ टीका लगाने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अभियान शनिवार को शुरू हुआ।

मंत्रालय ने बताया कि गाजा में बच्चों को टीके लगने शुरू हो गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पुष्टि की है कि बड़ा अभियान रविवार से शुरू होगा।

उप स्वास्थ्य मंत्री डॉ. यूसुफ अबू अल-रिश ने कहा, ‘‘युद्ध विराम होना चाहिए, ताकि टीम इस अभियान के तहत लक्षित सभी लोगों तक पहुंच सके।’’

कम से कम 9 घंटे सीजफायर पर सहमति

इजरायल ने रविवार से तीन दिनों तक गाजा में सैन्य अभियान रोके जाने पर सहमति जता दी है ताकि स्वास्थ्य कर्मियों को लगभग 650000 फिलस्तीनी बच्चों को टीके लगाने की अनुमति मिल सके।

अधिकारियों ने कहा कि यह रोक कम से कम नौ घंटे तक रहेगी। हालांकि इसका युद्धविराम को लेकर हो रही वार्ता से कोई संबंध नहीं है।

अल-कुद्स विश्वविद्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के महासचिव डॉ. बासम अबू अहमद ने कहा, ‘‘हम 10 साल तक के बच्चों का टीकाकरण करेंगे।’’

गौरतलब है कि गाजा में 25 वर्षों में पोलियो का पहला मामला इस महीने सामने आने के बाद टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है।

अभियान से कुछ घंटे पहले, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को अस्पतालों में 89 लोगों के शव मिले हैं। मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 26 लोग इजरायल की बमबारी में मारे गए।

The post 10 महीने के बच्चे के कारण रोकी गई गाजा की जंग, आज से 3 दिन शांति ही शांति; जानें वजह appeared first on .

You may also like

Leave a Comment