Home विदेश न OTT और न यूट्यूब पर ले पाएंगे वीडियो का मजा, पाक सरकार इंटरनेट यूजर्स को क्या दे रही सजा?…

न OTT और न यूट्यूब पर ले पाएंगे वीडियो का मजा, पाक सरकार इंटरनेट यूजर्स को क्या दे रही सजा?…

by

पड़ोसी देश पाकिस्तान में लोगों को हाई स्पीड वाले इंटरनेट के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

इस दौरान पाकिस्तानी न तो OTT प्लेटफॉर्म पर मनोरंजन का मजा ले सकेंगे और न ही आसानी से व्हाट्सएप चैट कर सकेंगे और वहां वीडियो अपलोड या डाउनलोग कर सकेंगे।

पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण ने बुधवार को कहा है कि देश भर में इंटरनेट स्पीड अक्टूबर की शुरुआत तक धीमी रहने की संभावना है।

ऐसा इसलिए क्योंकि समंदर के नीचे से गुजर रही केबल क्षतिग्रस्त हो गई है और इसके मरम्मत कार्य में व्यवधान आ रहा है।

पाकिस्तान के मशहूर अखबार डॉन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ हफ्तों में इंटरनेट की स्पीड में काफी गिरावट देखी गई है और यूजर्स को मोबाइल डेटा से कनेक्ट होने पर व्हाट्सएप से वीडियो भेजने या डाउनलोड करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानवासियों को ब्रॉडबैंड पर भी धीमी ब्राउजिंग स्पीड का सामना करना पड़ रहा है।

पाकिस्तान की बिजनेस कम्युनिटी और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) ने इंटरनेट ट्रैफ़िक की निगरानी करने के सरकार की कोशिशों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। ISP का कहना है कि तथाकथित ‘फ़ायरवॉल’ के कारण उन्हें आर्थिक नुकसान हुआ है।

हालांकि, पाकिस्तान की सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री शाज़ा फ़ातिमा ख्वाजा ने सरकार द्वारा इंटरनेट को रोकने और बाधित करने की रिपोर्टों का स्पष्ट रूप से खंडन किया है। सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) के नेता ने पुष्टि की कि सरकार साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए अपने “वेब प्रबंधन प्रणाली” को अपग्रेड कर रही है।

इस बीच, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) ने पिछले सप्ताह इंटरनेट की धीमी गति के लिए दोषपूर्ण सबमरीन केबल को जिम्मेदार ठहराया और इस आशंका को खारिज कर दिया कि राज्य फ़ायरवॉल स्थापित कर रहा है।

बुधवार को जारी एक बयान में, PTA ने कहा कि इंटरनेट स्पीड में आई गिरावट दो सबमरीन केबलों के कारण हुई है। जिनमें से एक की मरम्मत अभी भी की जानी है। PTA ने कहा, “देश भर में चल रही इंटरनेट मंदी मुख्य रूप से पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने वाली सात अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबलों में से दो (SMW4, AAE-1) में आई खराबी के कारण है।”

दूरसंचार प्राधिकरण ने कहा, “यह कोशिश की जा रही है कि SMW-4 सबमरीन केबल में आई खराबी और परेशानी को अक्टूबर 2024 की शुरुआत तक ठीक कर लिया जाएगा।।” PTA ने यह भी जानकारी दी है कि सबमरीन केबल AAE-1 की मरम्मत कर दी गई है, जिससे इंटरनेट स्पीड में सुधार हो सकता है।

The post न OTT और न यूट्यूब पर ले पाएंगे वीडियो का मजा, पाक सरकार इंटरनेट यूजर्स को क्या दे रही सजा?… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment