Home देश कितने जनधन खाते खुले और कितने रुपये जमा हुए, 10 साल पूरे होने पर PM मोदी ने सब बताया…

कितने जनधन खाते खुले और कितने रुपये जमा हुए, 10 साल पूरे होने पर PM मोदी ने सब बताया…

by

PMJDY यानी प्रधानमंत्री जन धन योजना को लॉन्च हुए 10 साल पूरे हो चुके हैं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने लाभार्थियों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने 10 साल में खुले खातों और जमा राशी का ब्योरा भी दिया है।

उन्होंने बताया है कि एक दशक में इस योजना में 53 करोड़ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं, जिसमें 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हुए हैं। खास बात है कि खातों के मामले में महिलाएं पुरुषों से आगे चल रहीं हैं।

पीएम मोदी ने लिखा, ‘जनधन के 10 साल पूरे हुए। आज देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। स अवसर पर मैं सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं।

इस योजना को सफल बनाने के लिए दिन-रात एक करने वाले सभी लोगों को भी बहुत-बहुत बधाई। जन धन योजना करोड़ों देशवासियों, विशेषकर हमारे गरीब भाई-बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने का अवसर देने में सफल रही है।’

जन धन योजना

पीएम मोदी ने बताया है कि अब तक 53 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खुल चुके हैं, जिनमें 2.3 लाख करोड़ रुपये की राशी गरीबों की तरफ से जमा कराई जा चुकी है।

पीएम मोदी ने 28 अगस्त 2014 को इस योजना को लॉन्च किया था। वित्त मंत्रालय के अनुसार, पीएम जन धन योजना दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय समावेशन कार्यकम है।

आगे क्या है योजना

एक दिन पहले ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि इस वित्त वर्ष में 3 करोड़ जनधन खाते खोलने का लक्ष्य बनाया है।

उन्होंने बुधवार को कहा, ‘इस कार्यक्रम की सफलता इसी बात से पता चलती है कि जन-धन खाते खोलकर 53 करोड़ लोगों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में शामिल किया जा चुका है।

इन बैंक खातों में 2.3 लाख करोड़ रुपये जमा हुए है और इसके परिणामस्वरूप 36 करोड़ से अधिक निःशुल्क रुपे कार्ड जारी किए गए हैं, जो 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान करते हैं।

गौरतलब है कि यह खाता खोलने के लिए कोई शुल्क या रखरखाव शुल्क नहीं लिया जाता है और इसके लिए खाते में न्यूनतम शेष राशि को बनाए रखने की कोई जरूरत नहीं है।’

जनधन खातों का गणित

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 14 अगस्त 2024 तक खोले गए खातों की कुल संख्या 53.13 करोड़ है।

इसमें 55.6 प्रतिशत (29.56 करोड़) जन-धन खाताधारक महिलाएं हैं और 66.6 प्रतिशत (35.37 करोड़) जन-धन खाते ग्रामीण एवं कस्‍बाई क्षेत्रों में हैं।

योजना के तहत खोले गए खातों में कुल जमा रकम 2,31,236 करोड़ रुपये है। इन खातों में 3.6 गुना वृद्धि के साथ जमा राशि में करीब 15 गुना (अगस्त 2024/ अगस्त 2015) वृद्धि हुई है।

The post कितने जनधन खाते खुले और कितने रुपये जमा हुए, 10 साल पूरे होने पर PM मोदी ने सब बताया… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment