Home खेल शिखर धवन ने दी संन्यास की घोषणा, आंखों में आंसू और यादों का समंदर

शिखर धवन ने दी संन्यास की घोषणा, आंखों में आंसू और यादों का समंदर

by

भारत के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। धवन ने कहा कि उन्होंने 2010 में विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से सभी तीन प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है और वह एक संतुष्ट व्यक्ति के रूप में संन्यास ले रहे हैं। वीडियो शेयर कर अपनी रिटायरमेंट स्पीच में धवन ने दिल की बात कही। इस दौरान 'गब्बर' भावुक भी नजर आए।

मैं क्रिकेट को अलविदा कह रहा हूँ
धवन ने वीडियो में कहा, 'मेरे मन में हमेशा एक लक्ष्य था कि भारत के लिए खेलना और मैंने बहुत से लोगों की बदौलत इसे हासिल किया। सबसे पहले मेरा परिवार, मेरे बचपन के कोच तारक सिन्हा और मदन शर्मा, उनके मार्गदर्शन में मैंने क्रिकेट सीखा। फिर मेरी पूरी टीम, जिसके साथ मैंने सालों तक खेला। सभी का प्यार और समर्थन मिला। जैसा कि कहा जाता है कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए आपको पन्ने पलटने पड़ते हैं। इसलिए, मैं भी ऐसा कर रहा हूं, मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं और अब जब मैं अपनी क्रिकेट यात्रा को अलविदा कह रहा हूं, तो मुझे संतुष्टि है कि मैंने अपने देश के लिए बहुत कुछ खेला। मैं वास्तव में मुझे यह अवसर देने के लिए BCCI और DDCA और मेरे सभी प्रशंसकों को उनके प्यार और समर्थन के लिए आभारी हूं। मैं अपने आप से बस यही कहता हूं कि इस बात से दुखी मत होना कि तुम दोबारा अपने देश के लिए नहीं खेलोगे, बल्कि हमेशा खुश रहो कि तुम अपने देश के लिए खेले और यह मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है कि मैंने खेला।''

शिखर धवन इंटरनेशनल करियर
शिखर धवन ने भारत के लिए 34 टेस्ट, 167 एकदिवसीय और 68 टी-20 मैच खेले, उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने 44.11 की औसत से 6,793 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 40.61 की औसत से 2,315 रन बनाए, उन्होंने 68 T20I भी खेले और 27.92 के औसत और 126.36 के स्ट्राइक रेट से 1759 रन बनाए और 11 अर्धशतक ठोके। 34 टेस्ट मैच में धवन ने 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए, जिसमें सात शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल हैं। माना जा रहा है कि इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास के बावजूद वह आईपीएल में खेलना जारी रखेंगे।

You may also like

Leave a Comment