Home धर्म आपके रसोई घर की चौखट है सही दिशा में? अगर नहीं तो आज ही कर लें ये अचूक उपाय, नहीं लगेगा वास्तु दोष

आपके रसोई घर की चौखट है सही दिशा में? अगर नहीं तो आज ही कर लें ये अचूक उपाय, नहीं लगेगा वास्तु दोष

by

घर बनाते समय हम डिजाइन और मटेरियल का भरपूर ध्यान रखते हैं. लेकिन कई बार वास्तु के नियमों पर ध्यान देना भूल जाते हैं, जो कि जरूरी माने जाते हैं. वास्तु के नियम हमारे घर में सकारात्मकता लाते हैं, जिससे घर में शुकून, सुख और शांति रहती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की रसोई बनाते समय इसकी चौखट का विशेष महत्व है क्योंकि यह सही दिशा में ना हो तो घर में नकारात्मकता आने लगती है बाधाएं शुरू हो जाती हैं. हालांकि, अब ओपन किचन का ट्रेंड है लेकिन बावजूद इसके लिए कोई एक चौखट जरूर होती है. यह किस दिशा में होनी चाहिए? और इससे क्या फायदे होते हैं? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

इस दिशा में रखें रसोई की चौखट
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की रसोई की चौखट हमेशा पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा में होनी चाहिए. वहीं यदि आपकी रसोई ओपन है तो वह जिस तरफ से भी खुली है उसके सामने पूर्व दिशा होना चाहिए. इसके अलावा उत्तर दिशा की ओर खुलना भी शुभ माना गया है.

ऐसा इसलिए क्योंकि, हिन्दू धर्म में रसोई घर को महत्वपूर्ण माना जाता है. जहां सभी ग्रह एक साथ वास करते हैं और यह मां अन्नपूर्णा का स्थान माना जाता है. साथ ही मां लक्ष्मी का भी रसोई घर से गहरा नाता माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, यह सिर्फ अन्न के लिए ही नहीं धन, सुख-समृद्धि, वैभव का स्थान भी माना गया है.

यदि आपकी रसोई घर की चौखट बताई गई दिशाओं यानी कि वास्तु के अनुसार नहीं है या दक्षिण या फिर पश्चिम की ओर है तो आपको अपने किचन में काले तिल या सिर्फ काली मिर्च की पोटली बांधकर रखें. ऐसा करने से वास्तु दोष नहीं लगेगा.

You may also like

Leave a Comment