Home राज्यमध्यप्रदेश नशा मुक्त भारत ही विकसित भारत बनेगा- मंत्री कुशवाह

नशा मुक्त भारत ही विकसित भारत बनेगा- मंत्री कुशवाह

by

भोपाल : सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की सरकार द्वारा  5 साल पहले शुरू किया गया नशा मुक्त भारत अभियान में "विकसित भारत का मंत्र-भारत हो नशे से स्वतंत्र" जागरूकता कार्यक्रम का क्रियान्वयन  मध्यप्रदेश  में प्रभावी रूप से किया जा रहा है।

मंत्री कुशवाह राज्य स्तरीय सामूहिक नशामुक्ति अभियान अंतर्गत शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने देश के 78 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नशे से प्रदेश को स्वतंत्र करने के लिये जागरूक अभियान की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री मोदी के वर्ष 2047 के विकसित भारत के संकल्प में नशा मुक्ति भी बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है युवाओं में लगातार बढ़ती नशे की लत एक चिंता का विषय है लेकिन समय के साथ इसको रोककर सुधारा जा सकता है। मंत्री कुशवाह ने कहा कि समाज में हऱ व्यक्ति को अपनो साथियों को नशे से मुक्त कराना चाहिए यह एक तरह से परमात्मा की पूजा करने के समान ही जिससे कई अनमोल जिंदगी को बचाया जा सकता है। प्रदेश मे काम कर रही कई समाजसेवी संस्थान की भी महत्वपूर्ण भूमिका है

आयुक्त सामाजिक न्याय आर.आर. भौंसले ने बताया कि सम्पूर्ण विश्व नशा की समस्या से प्रभावित है। प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए विभाग द्वारा नशा मुक्ति कार्यक्रम का संचालन किया जाकर वातावरण तैयार किया जा रहा है। भारत सरकार की नशामुक्ति राष्ट्रीय कार्य योजना अंतर्गत पुनर्वास केंद्रों में उपचार एवं परामर्श का कार्य संपादित किया जा रहा है। नशा मुक्ति के क्षेत्र में उत्कर्ष कार्य करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के दतिया जिले को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। साथ ही नशा मुक्ति के क्षेत्र में उत्कर्ष कार्य करने हेतु मध्यप्रदेश को भी प्रथम पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।

नशामुक्ति के लिए दिलाई शपथ, प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

 समारोह में मंत्री कुशवाह ने उपस्थितजन को नशा न करने की शपथ दिलाई और फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। साथ ही हार्टफूलनेस एजुकेशन ट्रस्ट की पुस्तक "जी हाँ आप यह कर सकते है" का विमोचन किया। मंत्री कुशवाह ने अभियान के 5 साल पूरे होंने पर अशोक का पौधा लगाया।

कार्यक्रम में प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय संस्थान के वॉलिंटियर द्वारा जागरूकता नाटक का मंचन और कला पथक दल द्वारा नशामुक्ति पर आधारित गीत की प्रस्तुती दी गई। प्रजापति ब्रह्मकुमारी संस्थान की राजयोगनी ज्योति दीदी, गायत्री परिवार के समन्वयक जगदीश चंद्र कुलमी, कार्यपाल निर्देशक मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद डॉ धीरेंद्र कुमार पांडेय सहित बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

You may also like

Leave a Comment