Home विदेश ब्रिटेन के चुनाव में ऋषि सुनक को लगा तगड़ा झटका, लेबर पार्टी को शानदार बढ़त; काउंटिंग जारी…

ब्रिटेन के चुनाव में ऋषि सुनक को लगा तगड़ा झटका, लेबर पार्टी को शानदार बढ़त; काउंटिंग जारी…

by

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को तगड़ा झटका लगा है।

आम चुनाव में उनकी पार्टी को करारी शिकस्त मिलती दिख रही है। मतगणना शुरू होने के साथ ही कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली विपक्षी लेबर पार्टी ने शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है।

एग्जिट पोल के अनुमान भी उनके पक्ष में है। वहीं, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की ऐतिहासिक हार की भविष्यवाणी की गई है।

650 में से अब तक 213 सीटों के नतीजे सामने आए हैं। 159 सीटों पर जीत दर्ज कर करके लेबर पार्टी ने शानदार बढ़त हासिल कर ली है।

वहीं, सुनक की पार्टी को सिर्फ 26 सीटें मिली हैं। अन्य के खाते में अब तक 28 सीटें गई हैं। 

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन की शिक्षा सचिव गिलियन कीगन को चिचेस्टर में लिबरल डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार ने हरा दिया है। लिबरल डेमोक्रेट्स ने 12,172 वोटों की बढ़त के साथ जीत हासिल की है।

कट्टर दक्षिणपंथी रिफॉर्म यूके पार्टी के नेता निगेल फरेज ने जीत हासिल की है। फरेज क्लैक्टन-ऑन-सी के चुनाव में विजयी हुए।

उन्हें इससे पहले सात बार हार का सामना करना पड़ा। ब्रेक्सिट पार्टी के उत्तराधिकारी आव्रजन विरोधी रिफॉर्म पार्टी ने कंजर्वेटिव और लेबर दोनों ही के मतदाताओं का समर्थन हासिल किया है।

एग्जिट पोल के मुताबिक, लेबर पार्टी 650 सीटों वाली संसद में 410 सीटें जीतेगी। आर्थिक मंदी से जूझते हुए 14 साल तक सत्ता में रही कंजर्वेटिव (टोरीज) पार्टी को केवल 131 सीटें मिलने का अनुमान है। ब्रिटेन की इतिहास में यह उसका सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन है।

The post ब्रिटेन के चुनाव में ऋषि सुनक को लगा तगड़ा झटका, लेबर पार्टी को शानदार बढ़त; काउंटिंग जारी… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment